थानों/फील्ड में पुलिसकर्मियों की कमी को देखते हुए भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी ने उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय में नियुक्त अधिकारियों, कर्मचारियों के संबंध में सूचना के अधिकार के तहत मांगी सूचना

देहरादून: थानों चौकियों में पुलिस फोर्स की कमी के कारण इसका खामियाजा पुलिसकर्मियों के साथ-साथ जनता को भी भुगतना पड़ता है क्योंकि थानों चौकियों में पुलिस कर्मियों की कमी के कारण शहर में बेकाबू नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के कारण अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। पुलिस कर्मियों की कमी है आखिर कार्यवाही हो भी तो कैसे साथ ही अपराधों में भी लगाम इसलिये भी नही लग पा रही शायद थानों चौकियों में पुलिसकर्मियों की कमी के कारण।
उधर दूसरी ओर सूत्रों के हवाले से पता लगा है कि पुलिस मुख्यालय उत्तराखंड देहरादून में बहुत बड़ी संख्या में काफी समय से पुलिस अधिकारी कर्मचारी जमे हुए हैं,जिनकी शायद कोई सुध लेने वाला नहीं क्योंकि उनमें से कई तो बहुत बड़े बड़ो के खासम-खास होंगे ओर इसलिए बड़े बड़ो के वरदहस्त से पुलिस मुख्यालय में नियुक्ति पाए बैठे हैं, क्योंकि यहां सुबह 10:00 से शाम 6:00 बजे तक की ड्यूटी है और सेकंड सैटरडे और इतवार की छुट्टी ना शहर में जाम को हटाने की चिंता और ना ही थाने चौकी में दिन रात ड्यूटी करने की चिंता।
इसलिए भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी द्वारा जनहित राज्यहित में लोक सूचना अधिकारी पुलिस मुख्यालय उत्तराखंड देहरादून से पुलिस मुख्यालय उत्तराखंड देहरादून में नियुक्त समस्त अधिकारियों,कर्मचारियों आदि से संबंधित राज्यहित जनहित में विभागीय प्रमाण सहित सूचना मांगी गयी हैं कि-
1- यह कि पुलिस मुख्यालय में नियुक्त समस्त अधिकारियों,कर्मचारियों की संख्या एवं उनके नाम पदनाम तथा जिस-जिस दिनाँक से पुलिस मुख्यालय में तैनात हैं प्रत्येक के क्रमानुसार विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
2 – यह कि पुलिस मुख्यालय में जितने भी कार्यालय, विभाग,अनुभाग आदि हैं समस्त की विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
3 – यह कि बिंदु संख्या 2 के अनुसार समस्त कार्यालयों,विभागों,अनुभागों आदि में नियुक्त समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के नाम पदनाम उनको आवंटित कार्य प्रत्येक कार्यालय,विभाग,अनुभाग आदि के क्रमानुसार विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
4 – यह कि पुलिस मुख्यालय उत्तराखंड देहरादून में नियुक्त समस्त आईपीएस, पीपीएस अधिकारियों नाम पदनाम विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *