उत्तर कोरिया ने अपने संविधान में संशोधित करते हुए दक्षिण कोरिया को पहली बार ‘शत्रु राष्ट्र’ करार दिया

उत्तर कोरियाने अपने संविधान में संशोधित करते हुए दक्षिण कोरिया को पहली बार ‘शत्रु राष्ट्र’ करार दिया है। संविधान में बदलाव के लिए उत्तर कोरिया की संसद में पिछले हफ्ते दो दिन तक बैठक हुई थी। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने जनवरी में दक्षिण कोरिया को देश का मुख्य शत्रु घोषित करने का आह्वान किया था।

दोनों देशों को जोड़ने वाली सड़कों को किया गया ध्वस्त

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने उन सड़कों और रेल संपर्क सुविधाओं को ध्वस्त कर दिया जो अब उपयोग में नहीं हैं और जो कभी उत्तर कोरिया को दक्षिण कोरिया से जोड़ती थीं। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने कहा कि दोनों देशों को जोड़ने वाली सड़क संपर्क को तोड़ना, दक्षिण कोरिया को एक शत्रु राष्ट्र के रूप में स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है।

दक्षिण कोरिया की सेना ने मंगलवार को उत्तर कोरियाई सैनिकों द्वारा दोनों देशों को जोड़ने वाली सड़कों और रेल मार्गों पर विस्फोट करने का वीडियो फुटेज जारी किया।

जनवरी में तानाशाह किम ने दी थी युद्ध की धमकी

बता दें कि इस साल जनवरी में किम जोंग उन ने दिए गए भाषण में संवैधानिक परिवर्तन की मांग की थी। किम जोंग उन ने कहा था कि अगर दक्षिण कोरिया हमारी जमीन, वायु और जल क्षेत्र का 0.001 मिमी भी अतिक्रमण करेगा तो युद्ध होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *