कर्नाटक चुनाव में ईवीएम पर सवाल उठाना कांग्रेस को पड़ा भारी

नई दिल्ली, कर्नाटक चुनाव में ईवीएम पर सवाल उठाना कांग्रेस को भारी पड़ गया है। चुनाव आयोग ने कर्नाटक में उपयोग की जाने वाली ईवीएम के बारे में कांग्रेस के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि ये सभी ईवीएम का उपयोग पहली बार हुआ है।

कांग्रेस के आरोप गलत 

कांग्रेस ने कहा था कि इन ईवीएम का उपयोग दक्षिण अफ्रीका में पहले हो चुका है। ईसीआई ने कांग्रेस के आरोपों को गलत बताते हुए कहा कि उन्हें अफवाह फैलाने की गंभीर क्षमता वाली झूठी सूचना के स्रोतों को सार्वजनिक करना चाहिए ताकि उसपर कार्रवाई हो सके।

ईसीआई का कहना है कि कांग्रेस विशेष रूप से जानती थी कि कर्नाटक में केवल नए ईसीआईएल-निर्मित ईवीएम का उपयोग किया जा रहा है।

सुरजेवाला को लिखा था पत्र

चुनाव आयोग ने इससे पहले कांग्रेस नेता सुरजेवाला को पत्र लिख बताया था कि कर्नाटक चुनाव में उपयोग की गई ईवीएम इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा निर्मित है और यह दक्षिण अफ्रीका में पहले इस्तेमाल नहीं हुई है।

कल आएंगे कर्नाटक के नतीजे

बीते 10 मई को हुए कर्नाटक चुनाव के नतीजे कल आने हैं। इस बीच कांग्रेस ने ईवीएम पर सवाल तो उठाए हैं, लेकिन वो राज्य में अपनी सरकार बनने का दावा भी कर रही है। बता दें कि विभिन्न न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल में भी कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *