केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर रवाना हुए, कई परियोजनाओं की देंगे सौगात

अहमदाबाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज यानि शनिवार को अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। यहां वह कई परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा देवभूमि द्वारका, अहमदाबाद और गांधीनगर में विभिन्न कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे। शाह शनिवार को देवभूमि द्वारका जिले के ओखा में नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग (एनएसीपी) के स्थायी परिसर की आधारशिला रखेंगे।

एनएसीपी पुलिस बल

देश की पहली राष्ट्रीय अकादमी एनएसीपी पुलिस बलों को तटरेखा की प्रभावी सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित करती है। इसमें गुजरात मत्स्य अनुसंधान केंद्र के परिसर से 2018 में काम करना शुरू किया था। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) गुजरात फ्रंटियर ने 19 मई को जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि नौ तटीय राज्यों, पांच केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ केंद्रीय पुलिस बलों की समुद्री पुलिस को गहन और उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एनएसीपी की स्थापना की गई थी।

चार कार्यक्रम में शामिल होंगे शाह

अमित शाह पांच तटीय चौकियों का भी ई-उद्घाटन करेंगे, जो कच्छ जिले में मेडी और जखाऊ के बीच 164 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जा रही 18 ऐसी चौकियों में शामिल हैं। गांधीनगर में केंद्रीय मंत्री 20 और 21 को चार कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को शाह एक कार्यक्रम में शामिल होंगे जहां वह बोरिज गांव के एक प्राथमिक स्कूल के बच्चों को खेल सामग्री वितरित करेंगे। वह गांधीनगर नगर निगम की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे और गांधीनगर (उत्तर) विधानसभा सीट में आयोजित क्रिकेट मैच में भी शामिल होंगे।

320 बसों को करेंगे चालू

रविवार को अमित शाह राज्य सड़क परिवहन निगम की 320 बसों को चालू करेंगे और गांधीनगर में अमुल्फेड डेयरी की आधुनिक जैविक परीक्षण प्रयोगशाला का उद्घाटन करेंगे। अपनी यात्रा के दूसरे दिन शाह अहमदाबाद में मोदी समुदाय के एक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि वह शहर के नारनपुरा वार्ड में एक व्यायामशाला और पुस्तकालय और अहमदाबाद के छरोड़ी गांव में एक पुनर्विकसित झील का भी उद्घाटन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *