उत्तराखंड में फिर बदला मौसम, बारिश-ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी

देहरादून,  उत्तराखंड में प्री  मानसून शावरका दौर तेज हो गया है। पहाड़ से लेकर मैदान तक बादलों की आंख-मिचौनी के बीच वर्षा व ओलावृष्टि का क्रम बना हुआ है। देहरादून और आसपास के क्षेत्रों में भारी वर्षा-ओलावृष्टि से जनजीवन प्रभावित हो गया। ओले बरसने के कारण शहर के कई स्थानों पर नुकसान की सूचना है। जबकि, भारी वर्षा के कारण चौराहों में जलभराव हुआ।

उधर, केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में भी हल्की वर्षा हुई। मौसम विभाग की ओर से अगले तीन दिन प्रदेश में भारी वर्षा-ओलावृष्टि और अंधड़ को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मंगलवार को दोपहर बाद दून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम ने करवट बदली और बौछारें पड़ने लगीं। जिसके बाद वर्षा के साथ ओलावृष्टि भी होने लगी। शहर में करीब डेढ़ घंटे से अधिक देर तक वर्षा और ओलावृष्टि हुई।

रात को महसूस हो रही ठिठुरन

मसूरी में भी दोपहर बाद भारी वर्षा हुई। जबकि, चकराता और धनोल्टी के आसपास ओले गिरे। वर्षा-ओलावृष्टि से तापमान में गिरावट आ गई और रात को ठिठुरन महसूस की गई। मौसम के बदले मिजाज के कारण प्रदेश के ज्यादातर शहरों का तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस तक कम बना हुआ है।

पहाड़ी क्षेत्रों में सुबह-शाम ठंड का एहसास हो रहा है। हालांकि, मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं दिन में उमस भी हो रही है। दून और आसपास के क्षेत्रों में ओलावृष्टि से पेड़-पौधों के साथ ही घरों व दुकानों को भी नुकसान पहुंचा। ओलावृष्टि के कारण कुछ स्थानों पर कार के शीशे चटकने की भी सूचना है। हरिद्वार में अंधड़ के कारण पेड़ गिरने से एक स्कूटी सवार की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया।

ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में अगले तीन दिन मौसम का मिजाज बदला रह सकता है। नैनीताल, पौड़ी, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार में वर्षा हो सकती है। वहीं, अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि की आशंका है।

निचले इलाकों में 70 से 80 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण प्री-मानसून शावर तेज हो गए हैं। अगले एक सप्ताह तक तापमान सामान्य से कम रहने के आसार हैं।

ऐसा है तापमान

          शहर                 अधिकतम               न्यूनतम

  • देहरादून                 33.4                    20.6
  • यूएस नगर              36.2                    22.2
  • मुक्तेश्वर                 22.2                    12.9
  • नई टिहरी               24.0                    11.4
  • मसूरी                     20.3                    11.5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *